Saturday, October 29, 2016

सनसनीख़ेज़ :दुनिया भर में अफ़रातफ़री मची मक्का पर बढ़ा मिसाइल से हमले का बड़ा ख़तरा !!



यमन के विद्रोहियों ने मुस्लिम समाज के पवित्र तीर्थ स्थल मक्का शहर पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमले की कोशिश की है! हालांकि उसे धार्मिक स्थल से 65 किलोमीटर की दूरी पर आसमान में ध्वस्त कर दिया गया। यमन में लड़ रहे सऊदी अरब गठबंधन ने इस मिसाइल को रोका और कहा कि ये मिसाइल यमन आतंकियों ने छोड़ी थी!
सऊदी की सेना ने कहा कि मिसाइल से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और इसके लॉन्चिंग के कुछ देर बाद ही इसे आसमान की ओर धवस्त दिया गया था! सऊदी अरब की अगुआई वाली गठबंधन सेना ने यमन के विद्रोहियों (हूति) के खिलाफ 2015 में ऑपरेशन शुरू किया था!
सउदी सेना कि तरफ से ब्यान आया है कि,  यमन के विद्रोहियों ने बैलिस्टिक मिसाइल से मक्का पर हमले की कोशिश की थी! जिसे 65 किलोमीटर की दूरी पर ध्वस्त कर दिया गया!
सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन के एक प्रवक्ता मेजर जनरल अहमद असीरी, ने ईरान और हिजबुल्लाह पर विद्रोहियों का समर्थन करने और उन्हें तकनीक प्रशिक्षण  देने का आरोप लगाया है ! जिसकी वजह से ये इस तरह के हमले करने के लिए सक्षम बनते है!
ये मिसाइल लॉन्च यमन के शिया विद्रोहियों, जिन्हें की हूति के रूप में जाना जाता है, उनकी ताकत और सऊदी अरब को क्षति पहुंचानेके उद्देश्य को दर्शाता है!
सऊदी नागरिकों इससे बेहद क्रोधित है, क्योंकि मक्का की रक्षा करना सऊदी अरब के शाही परिवार की प्रतिष्ठा और राष्ट्रिय पहचान का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है!

यह पहली बार नहीं है कि हुती विद्रोहियों ने मक्का के आसपास के क्षेत्र में मिसाइलें दागने कि कोशिश की है! इससे पहले भी इस महीने कि शुरुआत में यमन कि ओर से एक बैलिस्टिक मिसाइल, मुस्लिम पवित्र शहर के बाहर स्थित  सऊदी एयरबेस कि और लॉन्च कि गई थी!

No comments:

Post a Comment